- खबर हटके

सेहत: ब्लड प्रेशर को इन घरेलू नुस्खों से नियंत्रण में रखें

Spread the love

बीपी की बीमारी से हैं परेशान तो ये चार घरेलू उपाय देंगे आपको फौरन आराम. :—-

उच्च रक्तचाप की समस्या आजकल आम हो गई है। अनियमित जीवनशैली की वजह से बीपी खतरनाक समस्या बन रही है। ब्लड प्रेशर को काबू करने के लिए अक्सर लोग दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन दवाइयों का सेवन करने से हमारे शरीर को कई अन्य नुकसान भी पहुंचते हैं। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने के लिए हमें घरेलू नुस्खों को अपनाना चाहिए। घरेलू नुस्खे न केवल हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करेंगे बल्कि इससे कई गंभीर बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

आंवला
आंवले के सेवन से न केवल हाई ब्लड प्रेशर में राहत मिलती है बल्कि कई अन्य बीमारियों भी दूर होती हैं। आप साबूत आंवला खा सकते हैं या फिर आंवले के पाउडर का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको बीपी की समस्या में फौरन राहत मिलेगी। आप आवंले को शहद में मिलाकर खा सकते हैं इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन नियंत्रित रहता है।

काली मिर्च
अगर आपका बीपी अचानक बढ़ जाए तो उस समय आप आधे गिलास पानी में काली मिर्च पाउडर डालकर पी लें। इससेे आपका बीपी फौरन नियंत्रित हो जाएगा। काली मिर्च सिर्फ ब्लड प्रेशर में ही फायदेमंद नहीं होती बल्कि कई अन्य बीमारियों को भी दूर करती है। काली मिर्च से पाचन संबंधी समस्याएं भी नहीं होती हैं। यही नहीं अगर आपके शरीर में कहीं सूजन आ जाए तो आप काली मिर्च को पीसकर लगाएं इससे आपकी सूजन दूर हो जाएगी। दांत दर्द में भी काली मिर्च फायदेमंद होती है।

लहसुन
लहसुन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके अतिरिक्त लहसुन का सेवन करने से , इम्युनिटी बढ़ती है, बालों की देखभाल व स्किन को भी फायदा मिलता है। लेकिन लहसुन को पका कर नहीं खाना चाहिए क्योंकि पकाने से लहसुन के कुछ पोषक तत्व खत्म हो जाते है, इसलिए लहसुन को बिना पकाए ही पानी के साथ खाना चाहिए।
प्याज
प्याज के फायदे तो आपने जरूर सुने होंगे , लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। प्याज में क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनॉयड्स तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे रक्त वाहिकाएं पतली हो जाती है। यही कारण है कि प्याज का सेवन कर ब्लड प्रेशर कम हो जाता है।
????????????????????????????????
Piyush Purohit Life Style Expert 9329799954