- उज्जैन, खेल, शहर

डॉ. मेहता खेलों इंडिया यूथ गेम्स के लिए अंपायर मनोनीत

Spread the love

उज्जैन/ विश्व के सर्वश्रेष्ठ अंपायरों की सूची में शामिल एवं शीर्षस्थ खेल अलंकरण विक्रम एवं विश्वामित्र अवॉर्ड से सम्मानित डॉ. आशीष मेहता को स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा तिरुच्चिरापल्ली में आयोजित खेलों इंडिया यूथ गेम्स के लिए अंपायर मनोनीत किया है।

यह जानकारी वाणिज्य अध्ययनशाला के विभागाध्यक्ष डॉ. शैलेंद्र कुमार भारल ने देते हुए बताया कि स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया की अगुवाई में आयोजित खेलों इंडिया यूथ गेम्स के अन्तर्गत मल्लखंब चैंपियनशिप 21 से 23 जनवरी तक आयोजित की जाएगी। जिसमें विक्रम विश्वविद्यालय, वाणिज्य अध्यनशाला के संकाय सदस्य एवं मल्लखंब के तकनीकी विशेषज्ञ डॉ. आशीष मेहता को स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है। डॉ.मेहता योग एवं मल्लखंब के क्षेत्र में राष्ट्रीय विजेता रहने के साथ ही उत्कृष्ट प्रशिक्षक भी हैं। इनके द्वारा प्रशिक्षित कई खिलाड़ी राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उम्दा प्रदर्शन कर चुके हैं।

डॉ. मेहता की गौरवमई उपलब्धि पर विक्रम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अखिलेश कुमार पांडेय, कुलसचिव डॉ अनिल शर्मा, कुलानुशासक डॉ. शैलेंद्र कुमार शर्मा ,अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. एस. के. मिश्रा, निदेशक शारीरिक शिक्षा डॉ. वीरेंद्र चावरे ने हर्ष व्यक्त करते हुए शुभकामनाएं दी है।

उल्लेखनीय है कि विगत 25 वर्षों में 150 से अधिक अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर की स्पर्धाओं में चीफ अंपायर की भूमिका निभा चुके डॉ मेहता ने मल्लखंब खेल की पहचान देश- विदेश में बढ़ाने की दिशा में उल्लेखनीय कार्य किया है। डॉ. मेहता के नेतृत्व में शहर के खिलाडियों ने कलर्स टीवी पर प्रसारित रियलिटी शो “इंडियाज गॉट टैलेंट”, इंडिया बनेगा मंच, सोनी टीवी पर प्रसारित “एंटरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा” सहित विभिन्न राष्ट्रीय – अंतरराष्ट्रीय चैनलों पर मल्लखंब का हैरतंगेज प्रदर्शन कर भारत के इस देशज खेल को भारत के प्रत्येक गांव, घर सहित 170 से अधिक देशों तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है।