- न्यूज़, भोपाल, शहर

कैंब्रिज विश्वविद्यालय मैं अंग्रेजी माध्यम के छात्रों के चयन में गड़बड़ी

Spread the love

भोपाल/मध्यप्रदेश के युवाओं में कम्युनिकेशन और रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए मध्यप्रदेश उच्चशिक्षा विभाग द्वारा अनोखी पहल करते हुए कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के कैम्ब्रिज एसेसमेंट इंग्लिश विभाग से ओएमयू साइन किया गया है।जिसके तहत् प्रदेश के युवाओं को इस कार्यक्रम के अनुसार प्रशिक्षित कर कैम्ब्रिज ययूनिवर्सिटी सर्टिफिकेट दिलाने की योजना बनाई गई है।
इस कार्यक्रम का प्रशिक्षण शुरू होने से पहले ही इसकी पोल खुलनी शुरू हो गई है।कार्यक्रम के तहत् युवाओं का चयन करने के लिए योजनानुसार आनलाइन सीईपीटी टेस्ट लिया गया था।जिसकी अपारदर्शी तरीके से चयनित विद्यार्थियों की लिस्ट जारी की गई।इसको देखते ही विद्यार्थियों और शिक्षकों के होश तो तब उड़ गए जब इंग्लिश की अच्छी समझ रखने और टेस्ट में उच्च प्रदर्शन के कारण विद्यार्थियों को वंचित किया गया।राज्य सरकार की इस योजना में इस प्रकार के निर्णय की चहुंओर आलोचना देखने को मिल रही है वहीं कार्यक्रम को खोखला शाबित किया जा रहा है । कार्यक्रम से इंग्लिश में कम समझ विद्यार्थियों को भी वंचित कर दिया गया है।
कार्यक्रम की राज्य समन्वयक डाॅ अनुपमा रावत ने जानकारी देते हुए बताया कि इस टेस्ट के परिणाम कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से सीधे जारी किए गए है।जिसमें इंग्लिश की समझ में मध्यम विद्यार्थियों को ही चयनित किया गया है।लेकिन टेस्ट के दौरान उच्च कैटिगरी में प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थी भी जल्द ही कार्यक्रम का हिस्सा बन सकेगे।उनको योजना के तहत् सर्टिफिकेट दिलाने के लिए कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से बात कर प्रयास किया जा रहा है।
कार्यक्रम से बाहर निराश विद्यार्थी आशा की नई किरणें लिए हुए राज्य उच्च शिक्षा विभाग से उनके हित में सूचना जारी होने की उम्मीद लिए हुए है और राज्य शासन से कार्यक्रम में शामिल करने की मांग कर रहे हैं।