- विडियो

सोयाबीन में अफलन को देखने पहुंचे अधिकारी

Spread the love

आगर मालवा / दिनेश तिवारी ) तनोड़िया मैं लगातर बारिश के कारण फसलों को भारी नुकसान हुआ है। जिसको लेकर किसान परेशान हो रहे थे कई किसानों की कई बीघा जमीन में अफलन की स्थति है। इसी को लेकर आज ग्राम मे जनपद सदस्य प्रतिनिधि शम्भूसिंह राठौर ने पहल करते हुए कृषि विभाग और राजस्व के अधिकारियो को ग्राम में बुलाया जिस पर अधिकारियो ने किसानों की समस्या सुनते हुए फसल का बारीकी से निरिक्षण किया। इस दौरान सेकड़ो किसान खेतों से फसल लेकर पहुंचे और उपस्थित अधिकारियो को उजड़ी फसल दिखाई। सोयाबीन की फसल को हुए भारी नुकसान को देखते हुए पटवारी संदीप जोशी , ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी डी पी मैहर और आत्मा के अखिलेश गणगौर ने किसानों को अफलन से निपटने के लिय कुछ दवाइयों का प्रयोग करने की सलाह दी साथ ही अधिकारियों द्वारा सोयाबीन में हो रहे नुकसान का अवलोकन किया ।
अफलन को लेकर फसल बिमा प्राप्त करने के लिए किसानो को कम्पनी के प्रतिनिधियों के टोल फ्री नम्बर 18003002488 व 7850893705 उपलब्ध करवाए तथा यह भी बताया की जिन किसानों का फसलो में फल नही आये ओर अतिवर्ष्टी से नुकसान हुवा है वे आवश्यक रूप से सुचित करे ताकि बीमा क्लेम मिलने मे सुविधा हो। कृषि विस्तार अधिकारी डी पी मैहर ने मृदा संरक्षण और मिट्टी परीक्षण से होने वाले लाभ की जानकारी देते हुए किसानों को आवश्यक रूप से मिट्टी परीक्षण करवाकर खेती को उपचारित करने की सलाह भी दी ताकि जमीन की उर्वरा शक्ति बरकरार रहे और उत्पादन प्रभावित न हो। इस दौरान
श्री विश्वनाथ सिंह तनोडीया जनपद सदस्य शंभू सिंह अंकल किसान सोदानसिंह, कमल पाटीदार,धर्मेंद्रसिंह राठौड़,गंगाराम यादव सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे। यह जानकारी भंवरसिंह राठौड़ ने दी।