- उज्जैन, न्यूज़, शहर

कच्ची कॉलोनी पर चलेगा निगम का बुलडोजर, विराटनगर में वोल्टेज की समस्या से जूझ रहे हैं नागरिक

Spread the love

कॉलोनी के रहवासी पहुंचे कलेक्टर से न्याय मांगने, महापौर तथा निगम आयुक्त से भी गुहार लगाई

लवनीश अग्रवाल

उज्जैन/ शहर में एक दशक पूर्व बसी कच्ची कॉलोनी के रह वासियों को नगर निगम की ओर से नोटिस जारी किए गए हैं। बताते हैं कि वर्ष 2016 के बाद कच्ची कॉलोनी में मकान खरीदने वाले करीब 100 लोगों को नोटिस थमा गए हैं। क्षेत्रीय निवासी नोटिस के मिलते ही न्याय पाने की उम्मीद से कलेक्टर कार्यालय पहुंचे और अपनी मांग रखी वही महापौर और निगमायुक्त से भी चर्चा कर नोटिस को निरस्त करने की मांग की। इधर विराट नगर कॉलोनी के रहवासी पिछले 10 दिनों से वोल्टेज की समस्या से परेशान नजर आ रहे हैं जिसकी वजह से आम नागरिकों के घरों में लगे विद्युत उपकरण खराब होने की जानकारी मिली है।
अगर रोड 5 नंबर नाका पर गुलमोहर नामक कॉलोनी को तिवारी नामक कॉलोनाइजर के द्वारा एक दशक पूर्व तैयार किया कर गरीब और निम्न वर्ग के लोगों को सस्ते दर पर प्लाट बेचे गए। जिसके परिणाम स्वरूप क्षेत्र में गरीबों की आबादी जीवन यापन करने लगी। अचानक नगर निगम की ओर से कच्ची कॉलोनी को अवैध बताते हुए करीब 100 लोगों को नोटिस थमाए गए हैं। नगर निगम का कहना है कि 2016 में उक्त कच्ची कॉलोनी की रजिस्ट्री पर प्रतिबंध लगाया गया था उसके बावजूद भी इन लोगों को कॉलोनाइजर ने वर्ष 16 से 19 के बीच रजिस्ट्री संपादित करवाई। वैसे यह मामला कांच की तरह साफ है कॉलोनाइजर के द्वारा अवैध कॉलोनी को वैध बताकर नहीं बेचा गया है बल्कि कच्ची कॉलोनी बताकर ही गरीबों को सस्ते दामों पर प्लाट बेचे गए थे। अब सवाल यह उठता है कि सर्द मौसम में नगर निगम के द्वारा यहां के रहवासियों को नोटिस थमा ए गए हैं और किसी भी समय बुलडोजर का कहर बरपाया जा सकता है लेकिन इन गरीबों के पुनर्वास हेतु निगम के द्वारा कोई विकल्प तैयार नहीं किया गया है जिससे क्षेत्रीय नागरिको के पैरों तले जमीन खिसक रही है।
इधर विराटनगर कॉलोनी के रहवासी वोल्टेज की समस्या से परेशान नजर आ रहे हैं उनका कहना है कि पिछले 10 दिनों से वोल्टेज बहुत कम आ रहा है जिसकी वजह से पंखा ट्यूबलाइट नहीं चल पा रहे हैं वही टीवी फ्रिज अन्य उपकरण वोल्टेज की कमी पेशी के कारण खराब हो रहे हैं। इस संबंध में क्षेत्रीय नागरिकों के द्वारा विद्युत मंडल के अधिकारियों से शिकायत भी की गई है अधिकारियों का कहना है कि क्षेत्र में विद्युत चोरी का आंकड़ा चरम पर है जिसकी वजह से वोल्टेज की कमी बनी हुई है