- उज्जैन, न्यूज़, शहर

होल्डिंग्स पोस्टर से आकर्षित कर रहे हैं कांग्रेस जन को

Spread the love

खण्ड-खण्ड हो चुकी कांग्रेस राहुल की भारत जोड़ो यात्रा किस तरह करेगी सफल

लवनीश अग्रवाल

उज्जैन/ राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की तैयारियां शहर कांग्रेस कमेटी के द्वारा पिछले एक पखवाड़े से की जा रही है। बैठकों के दौर के साथ-साथ इस यात्रा हेतु जिम्मेदारी सौंपने का काम भी किया जा रहा है इस सब के बावजूद भारत जोड़ो यात्रा को लेकर शहर में कोई विशेष उत्साह नहीं देखा जा रहा है खासकर कांग्रेस जन भी खामोशी के साथ यात्रा के आगमन का इंतजार कर रहे हैं हालांकि कांग्रेस संगठन के द्वारा भारत जोड़ो यात्रा के होर्डिंग पोस्टर लगाकर कांग्रेस जनों को आकर्षित करने का प्रयास किया जा रहा है अब देखना यह है कि यह प्रयास कितना सफल होता है और राहुल की यात्रा और आम सभा को कितना लाभ मिलता है।
राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के अंतर्गत 29 नवंबर 30 नवंबर का दो दिवसीय कार्यक्रम उज्जैन जिले को मिला है जिसके अंतर्गत यह यात्रा सांवेर से उज्जैन में प्रवेश करेगी और घटिया होते हुए दूसरे जिले में पहुंचेगी। शहर एवं जिला कांग्रेस कमेटी के द्वारा राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को सफल करने हेतु एक पखवाड़े से प्रयास किए जा रहे हैं जिसके तहत ब्लॉक स्तर पर बैठक और नई जिम्मेदारी दिए जाने का कार्य किया जा रहा है इस सब के बावजूद कार्यकर्ताओं में इस यात्रा को लेकर कोई जोश उत्साह नहीं देखने को मिल रहा है। वैसे पोस्टर होल्डिंग के माध्यम से कांग्रेस पार्टी के द्वारा यात्रा का प्रचार प्रसार करने के साथ-साथ कार्यकर्ताओं के फोटो लगाकर भीड़ दिखाने का प्रयास किया जा रहा है लेकिन वास्तविकता कुछ और है खंड खंड में बट चुकी कांग्रेस के कार्यकर्ता निष्क्रिय नजर आ रहे हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का गुट

जब से प्रदेश मुखिया की कमान पूर्व केंद्रीय मंत्री कमलनाथ को सौंपी गई है तब से उज्जैन मैं इस गुट के नेताओं का बोलबाला हो गया। पूर्व शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष महेश सोनी को कमलनाथ के करीबी पूर्व विधायक डॉ बटुक शंकर जोशी चलाते रहे वही अब शहर कांग्रेस कमेटी की कमान रवि भदोरिया के हाथ में है । श्री भदोरिया पर कमलनाथ की विशेष कृपा है जिसके चलते उन्हें इस जवाबदारी से नवाजा गया है। कुल मिलाकर शहर कांग्रेसमें इन दिनों कमलनाथ गुट का वर्चस्व है जिसके चलते अन्य गुट के नेता और कार्यकर्ता निष्क्रिय नजर आ रहे हैं।

विधायक भी दूरी बनाए हुए हैं...

उज्जैन जिले में सक्रिय विधायक के रुप में महेश परमार पहचाना जाता है वे उज्जैन के किसी भी मसले में अपना राजनीतिक फंडा खोलकर भीड़ को आकर्षित कर लेते हैं लेकिन देखने में यह आया है कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा से श्री परमार भी दूरी बनाए हुए हैं वही नागदा के विधायक दिलीप गुर्जर और बड़नगर के विधायक मुरली मोरवाल भी इस यात्रा को लेकर उत्सुक नजर नहीं आ रहे हैं। केवल घटिया विधानसभा क्षेत्र के विधायक रामलाल मालवीय एक पखवाड़े से इस यात्रा को लेकर अपनी विधानसभा क्षेत्र में जोर शोर से तैयारी करते हुए दिख रहे हैं । श्री मालवीय ने दीपावली मिलन समारोह के माध्यम से यात्रा की तैयारी का आगाज किया