- उज्जैन, धार्मिक, शहर

श्री महाकालेश्वर मंदिर में आज रात 12 बजे खुलेंगे श्री नागचंद्रेश्वर के पट

Spread the love

✍️लवनीश अग्रवाल द्वारा
उज्जैन/ धार्मिक एवं पौराणिक महत्व रखने वाली उज्जैन नगरी में श्री महाकालेश्वर मंदिर मैं श्रीनाग चंदेश्वर का मंदिर विद्यमान है। जिसमें वर्ष में एक ही दिन पूजन अभिषेक और दर्शन की व्यवस्था की परंपरा सदियों से बनी हुई है। जगत नाग पंचमी के दिन श्रीनाग चंदेश्वर के पट रात 12:00 बजे खुलते हैं। जोकि अगले दिन रात को 12:00 बजे पूजन अर्चन के बाद पुनः 1 वर्ष के लिए पट बंद किए जाने की परंपरा है।
श्री नाग चंदेश्वर के पट आज रात 12:00 बजे खोले जाएंगे तत्पश्चात महाकाल अखाड़े के महंत विनीत गिरी महाराज के द्वारा अभिषेक पूजन के उपरांत आम दर्शनार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। जगत नाग पंचमी के दिन श्री नागचंद्रेश्वर के दर्शन का विशेष महत्व है देश भर से लाखों श्रद्धालु दर्शन हेतु उज्जैन पहुंच चुके हैं जिसकी वजह से शहर में होटल लॉज मैं यात्रियों की भीड़ बनी हुई है वहीं यात्रियों को ठहरने की व्यवस्था नहीं मिलने से वे सुरक्षित स्थानों की तलाश में भी भटकते हुए देखे गए।
वर्ष में एक बार खुलने वाले श्री नागचंद्रेश्वर भगवान की प्राचीन प्रतिमा देशभर में केवल उज्जैन में ही स्थापित है बताया जाता है कि उक्त प्रतिमा नेपाल से लाई गई थी। बाबा महाकाल के शिखर पर स्थित श्रीनाथ चंदेश्वर के दर्शन हेतु धर्मालु जनों का जमावड़ा अभी से ही मंदिर प्रांगण मैं देखने को मिल रहा है। श्रद्धालु कतार में लग चुके हैं श्री महाकालेश्वर प्रबंध समिति की ओर से दर्शन व्यवस्था को सुलभ बनाने के लिए एक अस्थाई पुल का निर्माण किया गया है जिससे श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जाएगा। कल रात 12:00 बजे पूजन अर्चन अभिषेक के पश्चात पुनः अगले वर्ष जगत नाग पंचमी तक के लिए प्रबंध किए जाएंगे।