- ज्योतिष, धार्मिक

नकारात्मक उर्जा को हटाने के सरल घरेलू उपाय

Spread the love

????ज्योतिष वास्तु संस्कार ????

????????नवीन सांखला ????????

दोस्तों,

????नकारात्मक ऊर्जा को हटाने की चर्चा मे आज हम आगे पढ़ते हैं । अक्सर देखा गया हैं की हममे से अधिकतर इधर उधर की बाते लाकर घर मै करते हैं । जिसमे महिलाये एक नम्बर होती हैं, जो आसपास के घरो मै जाकर इसकी चुगली, उसकी चुगली करके ,इधर उधर की फालतू बाते करके शामको पति के घर आते ही शुरू हो जाती हैं । आज मोहल्ले मे वो बीमार पढ़ गया, उसकी लड़की भाग गयी, उसके घर चोरी हो गयी, उसका लड़का ये करता आदि । ये सब कचरा मोहल्ले का ला लाकर घर की सारी ऊर्जा को समाप्त कर देती हैं । मेने आपको पहले भी बताया था की घर को मन्दिर समान बनाये,हम मन्दिर मे बिना वजह की फ़ालतू बाते नही करते, उसी प्रकार घर मै जमाने भर की बाते करके आप क्या सही कर रहे हो?

????दुसरा क्या आप जानते हो की ये जो चुगली, इसकी बात उधर, उधर की बात इधर करने से आपकी ऊर्जा समाप्त हो जाती हैं ।चुगली करने और सुनने से प्राप्त मानसिक तरंगो से घर मे नकारात्मक ऊर्जाओं का वास हो जाता हैं, और फिर आप उसके शिकार हो जाते हैं ।फिर कुछ समय बाद घर मै झगड़े, तनाव फैलने लगता हैं ।
????अत: घर मै सकारात्मक ऊर्जा हेतु बाहरी कचरा याने किसके घर क्या हो रहा, कौन क्या कर रहा आदि नही लेकर आये, और यदि कोई सहेली, मित्र आकर इधर उधर की बात करता हैं तो उसे स्पष्ट मना कर दे।

???? चलिये मे नवीन सांखला आपको आज कुछ सरल उपाय बता रहे हैं ,की घर की नकारात्मक ऊर्जा को कैसे हटाये

ध्वन द्वारा सकारात्मक ऊर्जा
बढ़ाये ????
????????????????????????????????
ध्वनि भी सकारात्मक उर्जा को गति देती है और इससे घर को शुद्ध भी किया जा सकता है- प्रार्थना करने और अपने मनोरथ तय करने के बाद अपनी पसंद की किसी ध्वनि तकनीक का इस्तेमाल करें- कुछ लोग कमरे में तालियो की आवाज़ की गूँज भरना पसंद करते हैं जो किसी भी स्थान में सकारात्मक उर्जा व विचारों को आकर्षित करती है- कुछ लोग पूजा में प्रयोग होने वाली घंटियों को बजाते होये पूरे घर में चक्कर लगातें है -ढोल की लयबद्ध ध्वनि से किसी भी स्थान में उर्जा का उच्च स्तर पैदा किया जा सकता है- किसी वाध्यन्त्र के स्थान पर आपकी अपनी आवाज़ भी एक शक्तिशाली शुद्धीकरण तत्व का काम कर सकती है।

????यदि हो सके तो प्रात: किसी मन्त्र की ध्वनि को रिकॉर्ड कर सुने, यदि घर मे किसी कमरे मै कोई बीमार हो तो उस कमरे मै महामृत्युंजय का पाठ की audio cd लगा दे, दैनिक जीवन मे गायत्री मन्त्र, नवकार मन्त्र ,आदि का प्रयोग कर सकते हो । आप भी नहाकर ॐ मन्त्र का कम से कम 10 मिनिट उच्च स्वर मै घर मै जाप करे।

पवित्र नदी या शुद्ध जल का प्रयोग ????
????????????????????????????????????

– ????प्राचीन काल से पानी(जल) को बेहद शकतिशाली शुद्धिकरण तत्व माना जाता रहा है ट्यूंटी के आम पानी मे 2 बून्द किसी पवित्र जल गंगा, नर्मदा,यमुना आदि मै से किसी भी नदी का जल मिलाकर एक कटोरी मैं भर लें और इसे 3 से 4 घंटे तक इससे सूरज की रोशनी में पड़ा रहने दें अब ये पानी चार्ज होकर शुद्धिकरण के लिए तैयार है कटोरी को हाथ मैं लेकर ईश्वर से प्रार्थना करते होये अपना मनोरथ तय करें घर शुद्धिकरण के लिए ताज़ा आम या अशोक पत्तियों से आप सारे घर में इस जल के छींटे दे। इसे कुछ दिनों तक लगातार करे । ध्यान रखे ये प्रयोग नहाकर ही करे ।

???? पवित्र खुशबुओं से घर की नकारात्मक ऊर्जा को हटाये ????
????????????????????????????????

???? गुग्गुल की खुशबु ????
????????????????????

गुग्गुल एक वृक्ष का नाम है। इससे प्राप्त लार जैसे पदार्थ को भी ‘गुग्गल’ कहते हैं। इसका उपयोग सुगंध, इत्र व औषधि में भी किया जाता है। इसकी महक मीठी होती है और आग में डालने पर वह स्थान सुंगध से भर जाता है। गुग्गल की सुगंध से जहां आपके मस्तिष्क का दर्द और उससे संबंधित रोगों का नाश होगा वहीं इसे दिल के दर्द में भी लाभदायक माना गया है।

घर में साफ-सफाई रखते हुए पीपल के पत्ते से 7 दिन तक घर में गौमूत्र के छींटे मारें एवं तत्पश्चात शुद्ध गुग्गल की धूप जला दें। इससे घर में किसी ने कुछ कर रखा होगा तो वह दूर हो जाएगा और सभी के मस्तिष्क शांत रहेंगे। हफ्ते में 1 बार किसी भी दिन घर में कंडे जलाकर गुग्गल की धूनी देने से गृहकलह शांत होता है।

लोबान की खुशबु ????
????????????????????????

लोबान का वृक्ष होता है। लोबान की सुगंध का इस्तेमाल अक्सर दरगाह और समाधियों पर किया जाता है। इसका इस्तेमाल लेबनानवासी करते थे। बाद में यह ईरान होते हुए भारत आ गया। अगरबत्ती, धूप और हवन सामग्री के निर्माण में लोबान का प्रयोग होता है। लोबान को सुलगते हुए कंडे या अंगारे पर रख कर जलाया जाता है।

????लोबान दरअसल एक किस्म की राल या वृक्ष से निकलने वाला पारदर्शी स्राव है जो सूख कर सफेद या पीली आभा वाले छोटे-छोटे पिण्डों में रूपांतरित हो जाता है। इसे हवन, पूजन के दौरान या अन्य आयोजनों में सुगंधित वातावरण बनाने के लिए जलाया जाता है। इसके धुएं से माहौल महक उठता है।

????लोबान का प्रयोग दवा के रूप में भी होता है। लोबान से दर्दनाक गठिया के इलाज में मदद मिल सकती हैं। इसकी खुशबु सर शरीर को आराम, राहत और मूड को शांति मिलती है।घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने मे ये काफी मददगार होता हैं ।

???? कल हम कुछ वास्तु दोष के बारे मै पड़ेंगे, और समझेगे की क्या नकारात्मक ऊर्जा हेतु वास्तु दोष भी शामिल होते हैं । इस नकारात्मक ऊर्जा एपिसोड के बाद आपके जीवन मै आ रही समस्त बाधाओ पर चर्चा,कारण,निराकरण, और ज्योतिष उपाय का प्रयोग बताया जाएगा ।

????आपकी प्रतिक्रिया मिलती रहती हैं, ग्रुप अधिक होने के कारण किसी भी ग्रुप के मेसेज नही देख पाता हूँ,यदि कुछ जानकारी चाहिये तो पर्सनल 9827254555 पर whatsapp से मेसेज करे, यदि व्यस्तता होने के कारण जवाब नही दे पाया तो इंतज़ार करे ।