- ज्योतिष, धार्मिक

नकारात्मक ऊर्जा के उपाय

Spread the love

????ज्योतिष वास्तु और संस्कार ????
????????????????????????????????
????????नवीन सांखला ????????

????????????????????????????

दोस्तों,

नमस्कार । नकारात्मक ऊर्जा के बारे । जब हमे किसी भी कठिन कार्य हेतु कहा जाता हैं तो शायद 10 प्रतिशत लोग ही मजबूती से कहते हैं की हाँ हम इस कार्य को कर लेंगे ,लेकिन 90 प्रतिशत लोग उस कार्य को करने मे किन्तु,परन्तु, लेकिन , चूँकि लगाकर कार्य को टालने का प्रयास करते हैं ।ये भी आपकी कार्य के प्रति नकारात्मकता का ही प्रतीक होता हैं । किसी भी कार्य को करने से पहले जब हम निराशा से करते हैं तो सफलता हमसे कोसो दूर हो जाती हैं ।आप एक बात ध्यान रखे की आप यदि किसी को करने हेतु प्रयास नही कर रहे तो कोई न कोई उस कार्य को करके सफलता की सीढी चढ़ जायगा और आप सिर्फ मुंह ताकते रह जाओगे की मैने कोशिश क्यों नही की।

????आप ध्यान रखे की आपको निराशा से आगे नही बढ़ना , उत्साह और उमंग से किया हर कार्य सफलता को छु ही लेता हैं । यदि आप 10 किलोमीटर चलने का लक्षय बनाते हैं तो पहला कदम बढ़ाना पढ़ेगा ।

????नकारात्मक इंसान पहले कदम पर ही कार्य को असफल,बेकार, आदि भाषा से पारिभाषित कर बैठ जाता हैं, और जीवन भर कर्म विहीन होकर भाग्य को कोसते रहता हैं, जबकि आशावादी तब तक बहुत आगे बढ़ जाता हैं ।

????आइये आज जानते हैं कुछ धार्मिक प्रयोग जिससे हम घर की नकारात्मक ऊर्जा का दमन कर सके ।

????सुन्दर काण्ड करने से खुलते हैं भाग्य ????
????????????????????????

व्यक्ति को जब घर की मान-प्रतिष्ठा का गान चारों दिशाओं में वितरित करने का दिल तो तब उसको सुन्दर काण्ड का पाठ घर में करवाना चाहिए. वैसे साल में एक बार तो घर के अन्दर सुन्दर काण्ड का पाठ करवाना ही चाहिए.अपने आसपास के सहधर्मी बन्धुओ के साथ जब घर मे सुंदर काण्ड का पाठ करवाया जाता हैं तो उस पाठ की सकारात्मक ऊर्जा घर से सारे दोष दूर कर देती हैं ।

हर पूर्णिमा पर कराये सत्यनारायण
कथा ????
????????????????????????????????????

परिवार के अन्दर किसी को नजर लगी हो या कोई घर की कोई आत्मा परेशान हो तो तब भी अन्यथा तो हर पूर्णिमा या तीन माह के बाद घर में सत्यनारायण की कथा का पाठ करा लेना चाहिए. सत्यनारायण जी की कथा में कुछ एक घंटे का ही समय लगता है. इस कथा को पूरा करने के लिए कोई बहुत अधिक परिश्रम भी व्यक्ति को नहीं करना पड़ता है.इससे घर मे कभी धन की कमियो भी नही रहती हैं, कथा पश्चात आसपास मे प्रसाद का वितरण अवश्य करे ।

हनुमान यज्ञ करवाने से होते हैं सर्व

कार्य सिद्ध????
????????????????????????

साल में कम से कम दो बार तो व्यक्ति को अपने घर के अन्दर हनुमान यज्ञ करवाने ही चाहिए. हनुमान यज्ञ विधि-विधान पूर्वक करने में मात्र दो घंटे का ही वक़्त लगता है. घर में हनुमान यज्ञ से प्रसन्न होकर हनुमान जी का वास सदा रहता है. ध्यान रखें कि हनुमान यज्ञ किसी सिद्ध ब्राह्मण से ही करवायें.इस यज्ञ से घर से सभी आसुरी और नकारात्मक शक्ति बाहर हो जाती हैं । इस यज्ञ के दौरान आप ब्रम्हचर्य का पालन अवश्य करे ।

भक्ताम्बर पाठ का स्त्रोत करे
????????????????????????

बड़े बड़े धार्मिक गुरु चाहे वो हिन्दू धर्मं के हो वो भी भक्तामर स्तोत्र की शक्ति को मानते है तथा मानते है भक्तामर स्तोत्र जैसे कोई स्तोत्र नहीं है!, अपने आप में बहुत शक्तिशाली होने के कारण यह स्तोत्र बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हुआ! इस पाठ को घर के सदस्य दिन मै एक बार सामूहिक बोल कर करने से समस्त नकारात्मक शक्तियो से दूर हो सकते हो ।

नवकार मन्त्र का चमत्कार
????????????????????????

जैन धर्मानुसार नवकार मन्त्र का विशेष महत्व हैं । इस मन्त्र का घर मे रोज जप होने से घर की नकारात्मक शक्तियों से छुटकारा अवश्य मिलता हैं।

???? जो मन्त्र का पाठन करना हैं, उससे पहले नहाकर , एक दीपक जला ले, एक आसन जो कुशा या रेशम का हो उस पर परिवार सहित बैठ जाए, ईश्वर से प्रार्थना करे की भगवान हमारे घर से दुःख, तकलीफ,बुराई, और नकारात्मक शकितयों का अंत हो । जब तक दीपक जलता रहे आप जप या पाठ करते रहे । कुछ ही दिनों मे सकारात्मक प्रभाव नजर आयेगे । कोशिश करे की मन्त्र पठन वाचक याने बोलकर ही करे, ताकि उसकी ऊर्जा पुरे घर मै विचरण करे ।

????कल चर्चा करते हैं कुछ और प्रयोग की जिसमे शामिल हैं की किन प्रयोग से हम बीमारी से मुक्ति पा सकते हैं ।