- उज्जैन, शहर

पत्रकारों का जीवन संघर्ष और चुनौतीभरा है- गुरुदेव श्री शर्मा

Spread the love

– कवि प्रदीप की स्मृति में सभागृह तथा पत्रकार भवन बनाने में पूरा सहयोग करूंगा- श्री मोरवाल
मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ की जिला बैठक में पत्रकार हितों की चर्चा हुई
उज्जैन/ शिवशक्ति चैतन्यधाम के संचालक विष्णुप्रसाद शर्मा ने पत्रकारों को आशीर्वाद देते हुए उनके यशस्वी जीवन की कामना की और कहा कि आप लोगों का जीवन संघर्ष और चुनौतीभरा है, उसके बावजूद भी आप जिम्मेदारियों से पीछे नहीं हटते, यह प्रशंसा की बात है। समाज संस्थापक को आपके इस परिश्रम को गंभीरता से लेते हुए आपकी सुरक्षा और आपके पारिवारिक दायित्व की चिंता करना चाहिए।
बड़नगर के शांतिकुंज में आयोजित मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ की संभागीय बैठक के दौरान आयोजित उज्जैन जिले की बैठक में श्री शर्मा ने यह बात कही। बैठक में प्रदेश के वरिष्ठ मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष शरद जोशी, कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र पुरोहित, प्रांतीय उपाध्यक्ष ऋषिकुमार शर्मा, संभागीय अध्यक्ष राजेन्द्र राठौड़, संभागीय महासचिव सुजान कोचट्टा सहित संभाग के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।
श्री शर्मा ने आगे कहा कि मानव जीवन परमात्मा का वरदान है। इस वरदान के महत्व को जो सही रूप में समझते हैं और उसका निर्वाह करते हैं, उसी से मानव जीवन गौरवान्वित होता है। उनका यह भी कहना था कि पत्रकारिता ही जीवन को पूर्ण बनाने तथा प्रगति और समृद्ध बनाने का मार्ग प्रशस्त करती है।
पत्रकार और राजनेता समाजसेवा के माध्यम है- श्री मोरवाल
क्षेत्रीय विधायक मुरली मोरवाल ने कहा कि उनके राजनैतिक जीवन की सफलता में बड़नगर के पत्रकारों का महत्वपूर्ण योगदान है। क्षेत्र के विकास में उनका मार्गदर्शन मेरे लिए काफी महत्व रखता है, क्योंकि पत्रकार और राजनेता समाजसेवा के ऐसे माध्यम हैं, जिनके समन्वय से ही हम समाज की अपेक्षाओं को पूरा करने में सफल हो सकते हैं।
श्री मोरवाल ने बड़नगर के गौरव राष्ट्रीय कवि प्रदीप की स्मृति में सामुदायिक भवन बनाने तथा पत्रकार भवन बनाने के लिए सार्थक पहल करने का आश्वासन दिया।
पत्रकार सुरक्षा कानून बनवाने के लिए हम निरंतर प्रयत्नशील है- श्री जोशी
प्रदेश के वरिष्ठ मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष शरद जोशी ने कहा कि हमारा संगठन ही प्रदेश और संभाग में पत्रकारों की समस्याओं को हल कराने में अग्रणी रहा है। इतना ही नहीं पत्रकारों के परिजनों की चिंता भी यही संगठन कर रहा है, ताकि पत्रकारों में सुरक्षा के भाव कायम रहे और साहसपूर्वक अपने दायित्व का निर्वाह कर सके। पत्रकार सुरक्षा कानून बनवाने के लिए हम निरंतर प्रयत्नशील हैं। उन्होंने संगठन द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी।
प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र पुरोहित, उपाध्यक्ष ऋषिकुमार शर्मा ने भी संबोधित किया। स्वागत भाषण संभागीय अध्यक्ष राजेन्द्र राठौर तथा जिलाध्यक्ष रामचंद्र गिरी ने दिया।
जिला महासचिव राजेन्द्र अग्रवाल ने विधायक श्री मोरवाल से पत्रकारों के लिए पत्रकार भवन के लिए जमीन एवं शासन से अनुदान उपलब्ध करवाने, साथ ही बड़नगर की माटी में जन्मे राष्ट्रीय कवि प्रदीप की स्मृति में सभागृह बनाने का भी अनुरोध किया।
तहसील अध्यक्ष डॉ. नरेन्द्रसिंह राजावत ने पत्रकार सुरक्षा कानून बनवाने की मांग करते हुए कहा कि संघ की यह वर्षों पुरानी मांग है। विधायकजी इस मांग की ओर शासन का ध्यान आकर्षित करें।
इस अवसर पर बड़नगर के वरिष्ठ पत्रकार प्रेमचंद्र द्वितीय ने विधायक मुरली मोरवाल तथा विजय गोखरू ने शरद जोशी तथा राजेन्द्र अग्रवाल ने वरिष्ठ पत्रकार अमृतलाल जैन के अभिनंदन पत्र का वाचन किया।
बैठक में महिदपुर के वरिष्ठ पत्रकार जवाहर डोशी पियुष का अभिनंदन किया गया, जिनके पुत्र विश्वास डोशी के अंगदान को लेकर भोपाल में चिकित्सा एवं शिक्षा मंत्री विजय लक्ष्मी साधो की उपस्थिति में विश्व अंगदान दिवस पर सम्मान किया गया।
इस अवसर पर गुरुदेव विष्णुप्रसाद शर्मा सहित प्रदेश के संभाग के पदाधिकारियों का स्वागत और स्मृति चिन्ह जिलाध्यक्ष रामचंद्र गिरी, जिला महासचिव राजेन्द्र अग्रवाल, तहसील अध्यक्ष डॉ. नरेन्द्रसिंह राजावत, अरविन्द व्यास, शांतिलाल परमार, अजय जैन, दीपक दसेड़ा, मनोज राठौर, अर्पित खाबिया, राहुल पौराणिक, रामनिवास नवाल, पंकज भावसार, राहुल इंदौरी द्वारा प्रदान किए गए।
जिले के वरिष्ठ सदस्यगण शांतिलाल छजलाणी, जवाहर डोशी, रामेश्वर मालवीय, अरूण बुरड़ महिदपुर, सुखरामसिंह तोमर उज्जैन, कैलाश सिसोदिया, दारा खान, मनोज राठौर, संजय विष्णु शर्मा, पवन गरवाल, विश्वास शर्मा, उदय चंदेल, हितेश सेंगर, सुरेन्द्र मोहन अग्रवाल, अरूण राठौड़ उज्जैन, दिनेश सोलंकी, संजय कुण्डल, इसरार कुरैशी, राहुल शर्मा, शुभम सोलंकी उन्हेल, संदीप वर्मा, दिनेश वर्मा, रणछोड़लाल, राहुल गुजराती घोसला, विनोद कारपेंटर पानविहार सहित उज्जैन जिले के अनेक स्थानों से सदस्यगण उपस्थित थे, जिनका भी स्वागत किया गया। आभार मनीष झाला एवं संचालन अजय पंड्या सजग ने किया।