- न्यूज़, भोपाल, विदेश, शहर

साइबर सेल के पुलिस महानिरीक्षक ने ली बैंक अधिकारियों की बैठक

Spread the love

भोपाल/ राज्य सायबर पुलिस मुख्यालय भोपाल में आज 20 अगस्त 19 को बैंक नोडल अधिकारियों तथा सायबर पुलिस के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए विशेष पुलिस महानिदेशक सायबर सेल पुरुषोत्तम शर्मा द्वारा सामान्य चर्चा हेतु बैठक बुलाई गई।
बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक एवं एन पी सी आई के अधिकारी तथा अन्य 26 राष्ट्रीकृत बैंकों से 60 प्रतिनिधि उपस्थित हुए। बैठक में विशेष पुलिस महानिदेशक सायबर सेल द्वारा बैंकों को नए नए आॅनलाईन बैंकिंग फ्राॅड के बारे में एवं अपराधियों की मोडस आॅपरेण्डी के बारे में बताते हुए बैंकों को सुरक्षा मापदण्डों को और मजबूत करने तथा आर बी आई की गाईडलाईन के अनुसार आवश्यक रुप से पालन करने के लिए निर्देश भी दिये गए।
बैठक में विशेष पुलिस महानिदेशक श्री शर्मा द्वारा साबयर अपराधों तथा सायबर अपराधियों द्वारा बैंकिंग सुविधाओं की आड़ में सायबर अपराध घटित करने संबंधी मुदृदों पर खास चर्चा की गई। साथ ही संगठित गिरोह द्वारा उपयोग किये जाने वाली मोडस आॅपरेण्डी को पहचान कर उन पर नियंत्रण कर आरोपियों को ट्रेस करने संबंधी विषयों पर भी चर्चा की गई।
बैंक नोडल अधिकारियों द्वारा यह आश्वासन दिया गया कि वे सायबर अपराध की रोकधाम में सायबर पुलिस का कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करेंगे तथा उचित समन्वय स्थापित कर विवेचना में सहयोग करेंगें।