- इंदौर, न्यूज़, शहर

मिलावट को लेकर किया उपभोक्ताओं को जागरूक

Spread the love

देपालपुर/ भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण ट्राई द्वारा अपने सीएजी सदस्यों के साथ ग्रामीण उपभोक्ताओं को जागरूक करने हेतु अभियान चला रहा है इसी तारतम्य में उपभोक्ता अधिकार संगठन द्वारा इंदौर जिले के देपालपुर ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम मुरखेड़ा में दिनांक 22 11 2022 को पाठक ज्ञानदीप हायर सेकेंडरी स्कूल में उपभोक्ता अधिकार विषय पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम में ग्रामीण जन,किसान,महिलाएं,छात्राएं व छात्र शामिल हुए।
ग्राम मूरखेड़ा के सरपंच मेहरबान सिंह ने ग्रामीण उपभोक्ताओं से अपने अधिकारों को जानने वह लालच से बचने की सलाह दी।
उपभोक्ता अधिकार संगठन की प्रदेश संयोजक श्रीमती मीनाक्षी मिश्रा ने महिला उपभोक्ताओं को मिलावट की पहचान व उपभोक्ता अधिकार व कर्तव्य के बारे में जानकारी दी।
चिंतामन परिहार एडवोकेट ने उपस्थित जनसमूह को उपभोक्ता कानून व उपभोक्ता न्यायालय के बारे में जानकारी प्रदान की ।
संगठन के अध्यक्ष वह सीएजी सदस्य नवीन शर्मा ने ट्राई के विषय पर विस्तृत जानकारी दी श्री शर्मा ने ट्राई के रोल व उसकी कार्यशैली की जानकारी देते हुए बताया कि कैसे एक आम उपभोक्ता अगर वह अपने सर्विस प्रोवाइडर से संतुष्ट नहीं है तो वह अपनी सिम को बिना नंबर बदले किसी दूसरे सर्विस प्रोवाइडर की सेवा ले सकता है श्री शर्मा ने डीएनडी व उसको एक्टिवेट करने के बारे में जानकारी दी साथ ही मोबाइल टावर इंस्टॉलेशन के नाम पर हो रहे फ्रॉड व धोखाधड़ी के बारे में लोगों को अवगत कराते हुए बताया की ट्राई कभी भी ऐसे विज्ञापन नहीं निकालता है कुछ लोग ट्राई के नाम से फर्जी पेपर भी तैयार करते हैं अतः ऐसे में लालच में ना आए किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी में ना फंसे साथ ही अगर ऐसी कोई घटना होती है तो तत्काल पुलिस को सूचित करें।
इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को उपभोक्ता अधिकार व दायित्व के निर्वहन व अपने परिवार व रिश्तेदार को भी जागरूक करने के लिए हरिओम दुबे (जन अभियान परिषद) ने शपथ दिलाई ।
कार्यक्रम का संचालन श्रीमती पुष्पा शर्मा व आभार स्कूल की प्रबंधक श्रीमती ललिता पाठक ने किया इस कार्यक्रम में उषा नरवरिया, पूजा चावड़ा, रूपाली ठाकुर, राधा दुबे गौरव परमार, जीवन यादव, ललित नागर सहित ग्रामीण जन उपस्थित रहे।