- उज्जैन, धार्मिक, शहर

चलित भस्म आरती का लाभ उठा रहे हैं बाबा महाकाल के भक्त, सावन की तैयारियों के चलते 12 जुलाई तक गर्भ ग्रह में प्रवेश प्रतिबंधित

Spread the love

उज्जैन 09 जुलाई 2022 । श्री महाकालेश्‍वर मंदिर में श्री महाकालेश्‍वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा गर्भगृह की रजत मंडित दीवारों , द्वार, रूद्र यंत्र, चॉदी द्वार व सभा मण्‍डप के चॉदी द्वार की सफाई के दौरान मंदिर के गर्भगृह में दर्शनार्थियों का प्रवेश पूर्णत: वर्जित रहेगा।

श्री म‍हाकालेश्‍वर मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक गणेश कुमार धाकड ने बताया कि, श्री महाकालेश्‍वर मंदिर में 10 जुलाई से 12 जुलाई 2022 तक गर्भगृह की रजत मंडित दीवारों , द्वार, रूद्र यंत्र, चॉदी द्वार व सभा मण्‍डप के चॉदी द्वार की सफाई एवं पॉ‍लिश का कार्य प्रात: 11:00 से सायं 05 बजे तक किया जाना हैं। इस दौरान गर्भगृह में दर्शनार्थियों का प्रवेश वर्जित रहेगा। दर्शनार्थी नंदी मण्‍डपम् के पीछे गणपति मण्‍डपम् के बैरिकेट्स से श्री महाकालेश्‍वर भगवान के दर्शन लाभ ले।

ज्ञात हो कि, मंगलवार से शुक्रवार तक भीड की स्थिति को देखते हुए सभी श्रद्धालुओं के दोपहर 01 से 04 बजे तक गर्भगृह में निशुल्‍क प्रवेश दिया जा रहा है। जिससे श्रद्धालुओं में उत्‍साह दिखायी दे रहा हैं। साथ ही भगवान श्री महाकालेश्‍वर का स्‍पर्श पाकर वे स्‍वयं को भाग्यशाली महसूस कर रहे है। साथ ही प्रातःकाल होने वाली भस्मार्ती में भी चलित भस्मार्ती दर्शन व्यवस्था से दर्शन करने वाले दर्शनार्थी भी इस व्यवस्था से खुश है।