- इंदौर, न्यूज़, शहर

पत्रकारिता तलवार की धार पर चलने के समान – श्री सत्तन

Spread the love

स्व.महेन्द्र बापना स्मरण

आनंद जैन द्वारा।

इंदौर। पत्रकारिता करना तलवार की धार पर चलने के समान है, बावजूद इसके यह भी सच है कि यह थैंक्सलेस जॉब है। यह बात राष्ट्रीय कवि सत्यनारायण सत्तन ने कही। वे इंदौर प्रेस क्लब द्वारा आयोजित महेन्द्र बापना स्मरण प्रसंग ‘हम तुम्हें भुला न पाएंगे’ कार्यक्रम में बोल रहे थे। बापना जी अथक परिश्रमी थे, यही उनकी पहचान थी। उन्होंने कहा कि कोरे कागज पर सत्य लिखने का साहस रखने वाला ही सच्चा पत्रकार होता है। आना-जाना संसार का धर्म है और महेन्द्र ने अपने धर्म का सत्य, साहस और ईमानदारी का हमेशा पालन किया।
महामंडलेश्वर दादू महाराज ने कहा कि बापू एक छोटा सा नाम था, एक बहुत बड़े व्यक्ति का, लेकिन मेरे लिए तो वह बापना जी ही थे। जिससे भी मिलते थे उन्हें लगता था कि मेरे हैं। मेरा उनसे उनसे आत्मीय संबंध थे। शहर हो या प्रदेश या देश के चुनाव हों, उनके नतीजों को लेकर उनका विश्लेषण सटीक बैठता था। शहर में कुछ भी घटना हो उनके होती तो सबसे पहले उनके पास इसकी सूचना पहुंच जाती थी।
भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि बापना जी अपने मिजाज के मस्ताने व्यक्ति थे। देर रात को भी उनसे शहर की खबरों के बारे में बात होती रहती थी, उनका शहर में गजब का नेटवर्क। बापू से मेरा जुड़ाव बहुत ही अलग तरह का था। मेरा उनसे आत्मीय जुड़ाव था, वे मेरे लिए एक छोटे भाई की तरह थे।
अग्निबाण के प्रबंध संपादक राजेश चेलावत ने बापना जी को याद करते हुए कहा कि 1983 में मैंने अखबार की कमान संभाली और उसके एक साल बाद एक युवक मेरे संपर्क में आया और उसके बाद फिर वह कहीं नहीं गया। वह महेन्द्र बापना था, जिसने लगातार 35 साल अग्निबाण को दिए। यह समय कम नहीं होता, एक जुनून, जोश और काम के प्रति प्रतिबद्धता उनकी खूबी थी। और इसी खूबी ने उन्हें एक अलग मुकाम पर खड़ा कर दिया। इंदौर प्रेस क्लब अध्यक्ष अरविंद तिवारी ने कहा कि बापू के प्रति सम्मान व्यक्त करने एवं उनसे जुड़ी यादों को अक्षुण्ण रखने के लिए प्रेस क्लब हर साल उनके जन्मदिन पर एक सिटी रिपोर्टर को महेंद्र बापना स्मृति सम्मान से अलंकृत करेगा। एक सम्मान पट्टिका के साथ 21 हजार रुपए नकद दिए जाएंगे।
कार्यक्रम में गायक राजू शर्मा ने रहे न रहे हम, बन के वफा… गीत गाए इस गाने से पूरे सभागार का माहौल गमगीन हो गया।
अतिथियों ने स्व. बापना के चित्र पर माल्यार्पण किया। संचालन प्रदीप जोशी ने किया। कार्यक्रम में प्रेस क्लब महासचिव नवनीत शुक्ला, उपाध्यक्ष संजय जोशी, सचिव हेमन्त शर्मा, कोषाध्यक्ष दीपक कर्दम, कार्यकारिणी सदस्य सूरज उपाध्याय, संजय त्रिपाठी, विजय गुंजाल, वरिष्ठ पत्रकार राजेश ज्वेल, तेजकुमार सेन सहित कई पत्रकार मौजूद थे।