- इंदौर, धार्मिक, शहर

इंदौर के खजराना गणेश मैं नए साल पर बना विश्व रिकॉर्ड

Spread the love

इंदौर। खजराना गणेश मंदिर ने एक कीर्तिमान और रच दिया है। दर्शन करने के मामले में ये नया विश्व रिकॉर्ड बना है। नव वर्ष के पहले दिन सबसे ज्यादा श्रद्धालुओं ने खजराना गणेश मंदिर में दर्शन कर वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन में दर्ज करा दिया है। 1 जनवरी 2020 को 8 लाख 35 हज़ार 917 श्रद्धालुओं ने खजराना गणेश मंदिर में दर्शन किए। गणेश मंदिर में 31 दिसम्बर की रात 12 बजे से ही दर्शन शुरू हो गए थे। इसमें देश विदेश से लाखों श्रद्धालु पहुंचे। नए साल की शुरूआत पर लाखों श्रद्धालु मंदिर में दर्शन करने पहुंचे। खजराना के आसपास के इलाकों में साल के पहले दिन जाम लग गया। लंबी लंबी लाइन में लगकर दर्शनार्थियों ने दर्शन किए।
वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स की ओर से खजराना गणेश के चरणों में ये सर्टिफिकेट भेंट किया गया। इस अवसर पर वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स की ओर से मधुर टेमले,प्रदीप मिश्रा,संजय पंजवानी और आशीष मिश्रा उपस्थित थे।मंदिर प्रबंधन समिति के महाप्रबंधक बीएल कांसट, प्रबंधक जीएस मिश्रा,मंदिर पुजारी अशोक भट्ट, विनीत भट्ट, मोहन भट्ट भी उपस्थित थे। खजराना गणेश मंदिर को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स लंदन में शामिल होने पर ब्रिटिश पार्लियामेंट के सांसद वीरेंद्र शर्मा, कमिश्नर आकाश त्रिपाठी, कलेक्टर लोकेश जाटव, निगम कमिश्नर आशीष सिंह और सांसद शंकर लालवानी ने शुभकामनाएं दी।
मंदिर प्रशासन को करीब 3 से 4 लाख भक्तों के आने का अनुमान था,लेकिन दोगुने भक्त दर्शन करने पहुंचे। इस वजह से 31 दिसम्बर की रात से रिंगरोड जाम हो गया था। मंदिर प्रशासन ने ड्रोन कैमरे से तस्वीरें लीं थीं जिसमें रिकार्ड भीड़ दिखाई दे रही थी। इससे भी वर्ल्ड रिकॉर्ड मे दर्ज किया गया।