- न्यूज़

जीवन में बदलाव के लिए लक्ष्य को पहचानना जरूरी है

Spread the love

????निराशा से आशा की और????
????????????????????????????????

आपके जीवन को बदलता एक
????????????????????????????????????????????????

अपने लक्ष्य को पहचानों????
????????????????????????????

दोस्तों,

????हममें से अक्सर जिंदगी जी नही रहे,बल्कि गुजार रहे या यूं कहिये की काट रहे है, क्योंकि उनका कोई लक्ष्य या उद्देश्य नही है । जो मिला खा लिया,जो मिला पहन लिया, उन्होंने कभी ये नही सोचा की ऊँची जिंदगी जीने के लिये जीवन का उद्देश्य भी ऊंचा ही होता है ।

मै नवीन सांखला आपको बताते हैं कि जीवन में बिना लक्ष्य के काम करने वाले लोग हमेशा सफलता से दूर रह जाते हैं जबकि सच तो ये है कि इस तरह के लोग कभी सोचते ही नहीं कि उन्हें क्या करना है? जीवन जो इंसान अपना लक्ष्य बना कर चलते हैं वो बहुत जल्दी अपनी मंजिल को प्राप्त कर लेते हैं क्यूंकि उनकी उन्हें पता है कि उन्हें किस रास्ते पर जाना है।

????एक बार एक आदमी सड़क पर सुबह सुबह दौड़ (Jogging) लगा रहा था, अचानक एक चौराहे पर जाकर जाकर वो रुक गया उस चौराहे पे चार सड़क थीं जो अलग रस्ते पे जाती थीं। एक बूढ़े व्यक्ति से उस आदमी ने पूछा – सर ये रास्ता कहाँ जाता है ? बूढ़े व्यक्ति ने पूछा- आपको कहाँ जाना है? आदमी – पता नहीं, बूढ़ा व्यक्ति – तो कोई भी रास्ता चुन लो क्या फर्क पड़ता है । वो आदमी उसकी बात को सुनकर निःशब्द सा रह गया, कितनी सच्चाई छिपी थी उस बूढ़े व्यक्ति की बातों में। सही ही तो कहा जब हमारी कोई मंजिल ही नहीं है तो जीवन भर भटकते ही रहना है।

???? आप जब तक किसी मंजिल की तलाश को नही निकलोगे, और उस तक नही पहुंचते आपके जीवन का उदेशय असफल ही रहेगा ।

????हम अक्सर जीवन को किन्तु,परन्तु,चूँकि, करते है, कन्हा समय भाग रहा, अभी जिंदगी बाकी है, कहकर समय गुजार लेते है, लेकिन हममे से कोई एक लक्ष्य को साधकर उसकी और बढ़ जाता है, और हम उसकी उपलब्धि पर ताली बजाते ही रह जाते है ।

???? आप नही जानते की जीवन मै लक्ष्य बनाना कितना जरूरी होता है ।

????अगर हमने अपने लक्ष्य का निर्धारण कर लिया है तो हमारा दिमाग दूसरी बातों में नहीं भटकेगा क्यूंकि हमें पता है कि हमें किस रास्ते पर जाना है? सोचिये अगर आपको धनुष बाण दे दिया जाये और आपको कोई लक्ष्य ना बताया जाये कि तीर कहाँ चलना है तो आप क्या करेंगे, कुछ नहीं तो बिना लक्ष्य के किया हुआ काम व्यर्थ ही रहता है। कभी देखा है की एक कांच का टुकड़ा धूप में किस तरह कागज
को जला देता है वो एकाग्रता से ही सम्भव है।

दोस्तों इस लेख में नवीन सांखला आपको मैंने ये बताने की कोशिश की है कि आप हर लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं, आप की क्षमताएं अनंत हैं, बस जरुरत है तो खुद को जगाने की और शक्तियों को पहचानने की।

कल हम जानते है की जीवन मै लक्ष्य तक कैसे पँहुचे ।

????????नवीन सांखला ????????
????9827254555 ????
????????????????????????????????????