- खंडवा, न्यूज़, शहर

खंडवा से ₹200 के नकली नोट छापने वाला 3 सदस्यीय गिरोह पकड़ाया

Spread the love

खंडवा/ पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर 3 सदस्य गिरोह को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से ₹200 के नकली नोट तथा नोट छापने के उपकरण बरामद किए हैं। इस खुलासे में पुलिस अधीक्षक खंडवा शिवदयाल सिंह गुर्जर के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक खंडवा प्रकाश परिहार एवं नगर पुलिस अधीक्षक खंडवा ललित गठरे के निर्देशानुसार पदम नगर पुलिस के द्वारा नकली नोट बनाकर बाजार में असली के रूप में चलाने वाले तीन बदमाशों को गिरफ्तार किया गया है।
आज 23 सितंबर 2019 को पदम नगर थाना प्रभारी पुष्पेंद्र सिंह राठौर को मुखबिर द्वारा जानकारी दी गई कि एक व्यक्ति अंग्रेजी शराब दुकान पड़ावा पर नकली नोट से शराब खरीदने आने वाला है। इस सूचना पर थाना प्रभारी ने वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में एक टीम को पड़ावा शराब दुकान के आसपास सक्रिय किया। मुखबिर से पहचान का सिंगल मिलने पर पुलिस ने शराब दुकान से ग्राहक को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो उसने अपना नाम किशोर सैनी पिता सूरजमल निवासी दुबे कॉलोनी खंडवा बताया। ओके युवक की तलाशी लेने पर पुलिस ने उसके कब्जे से ₹200 के 5 नकली नोट बरामद किए। हिरासत में लिए गए युवक को पुलिस थाने लेकर आई हो पूछताछ किए जाने पर किशोर सैनी ने बताया कि उसे यह नकली नोट करण नामक युवक ने बाजार में एक-एक करके चलाने के लिए दिए थे । यह जानकारी मिलने पर पुलिस ने करण को सरकारी अस्पताल खंडवा के पास से हिरासत में लेकर पूछताछ की। पुलिस को करण के कब्जे से से 4 नकली नोट ₹200 के बरामद करने में सफलता मिली । पूछताछ में करण ने पुलिस को बताया कि वह यह नोट गोपाल जोशी नामक युवक से लेकर आना बताया। आरोपी ने पुलिस को बताया कि गोपाल जोशी सरकारी अस्पताल में एक्सरे निकालने का काम करता है। प्रारंभिक पूछताछ में पुलिस को करण ने बताया कि गोपाल जोशी ने 8 दिन पहले कुछ नकली नोट बाजार में चलाने के लिए दिए थे इस जानकारी के बाद पुलिस ने गोपाल पिता जुगल किशोर जोशी निवासी बादशाह नगर को उसके घर से हिरासत में लेकर तलाशी ली गई। पूछताछ में गोपाल ने बताया कि वह कर्ज में डूब गया था एवं सट्टा खेलने का आदी है जिसके कारण उसने यह नकली नोट बनाने की योजना बनाई। योजना के अनुसार उसने एक कलर प्रिंटर तथा नोट काटने के लिए कटर मशीन खरीद ली और ₹200 के नकली नोट छापने लगा । वह नकली नोट छापने का काम वह करीब ढाई महीने से कर रहा था उसने अब तक ₹15000 से अधिक के नकली नोट छाप कर बाजार में चला चुका है। उसके द्वारा चलाए गए सभी नोट ₹200 के है ।आरोपी द्वारा यह भी बताया गया कि वह बाजार में मिलने वाले लोगों से ₹200 के असली नोट ले लिया करता था और घर जाकर उस नोट के नकली नोट हूबहू छाप लेता था । अलग-अलग लोगों से ₹200 के असली नोट एकत्रित करने के पीछे गोपाल का कहना था कि सभी नोट अलग-अलग सीरीज और नंबर के होने से कोई भी उन्हें नकली नहीं बोल पाएगा और ना ही शक करेगा। पुलिस ने तीनों आरोपियों को धारा,489ए, 489 बी 489 सी, 420,34 ,भारतीय दंड विधान का प्रकरण पंजीबद्ध कर न्यायालय में पेश किया जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया है।
इस कार्रवाई में थाना पदम नगर के उपनिरीक्षक हिमाल सिंह डामोर सहायक उपनिरीक्षक अन्नपूर्णा जोशी प्रधान आरक्षक कैमर रावत आरक्षक अमित यादव आरक्षक संतोष, परमानंद, अरविंद तोमर की सराहनीय भूमिका रही जिन्हें पुलिस अधीक्षक शिव दयाल सिंह गुर्जर द्वारा ईनाम दिए जाने की घोषणा की गई है।