- उज्जैन, न्यूज़, शहर

दिगंबर अखाड़े के 106 वर्षीय महत्यागी महातपस्वी बाबा गणेशदासजी महाराज का उज्जैन आश्रम में देवलोक गमन

Spread the love

उज्जैन/( लवनीश आर अग्रवाल द्वारा) श्री श्री 1008 श्री महंत बाबा गणेशदास जी महाराज महात्यागी ( दिगंबर अखाड़ा) का आज सुबह 9:00 बजे अलखधाम स्थित बाबा के आश्रम पर देवलोक गमन हो गया। आप लंबे समय से अस्वस्थ थे और अयोध्या आश्रम में ही काफी समय से थे।
बाबा 9 सितंबर को अयोध्या से भगवान श्री वामन देव जन्मोत्सव के लिए उज्जैन आश्रम पर पधारे थे बाबा के आश्रम पर 12सो वर्ष पुरानी भगवान वामन की प्रतिमा है जिसका जन्मोत्सव 10 सितंबर को अखिल भारतीय भगवान वामन जन्मोत्सव समिति द्वारा बड़ी धूमधाम से शोभायात्रा निकालकर अभिषेक पूजन कर मनाया गया। इस दौरान नगर के ब्राह्मण संत सहित भक्त उपस्थित हुए एवं भगवान वामन देव के दर्शन के पश्चात बाबा से आशीर्वाद लेने पहुंचे।
इस संबंध में बाबा से जुड़े शिष्य पंडित अभिजीत दुबे ने बताया कि मेरे एक आग्रह पर उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं होने के बावजूद भी वह भगवान वामन देव जन्मोत्सव के लिए पधारे और उपस्थित जन समुदाय को आशीर्वचन के साथ आशीर्वाद प्रदान किया। इस कार्यक्रम के पश्चात बाबा को पुनः अयोध्या आश्रम रवाना होना था किंतु भक्तजनों के आग्रह पर वह उज्जैन रुक गए जहां बीमारी के चलते आज सुबह प्रातः 9:00 बजे उन्होंने अपने देह त्याग दी। जैसे ही यह खबर शहर में फैली वैसे ही बाबा के भक्त साधु संत अंतिम दर्शन के लिए आश्रम पर आने लगे, बाबा को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई तत्पश्चात उज्जैन आश्रम के महंत 108 श्री त्रिलोचन दास जी महाराज बाबा के पार्थिव देह को लेकर अयोध्या के लिए रवाना हो गए इसके बाद बाबा की इच्छा अनुसार उनकी पार्थिव देह को अयोध्या मैं कल सुबह सरयू के किनारे अंतिम संस्कार किया जाएगा ।अखिल भारतीय भगवान वामन जन्म उत्सव समिति समस्त हिंदू समाज की ओर से बाबा के श्री चरणों में भावपूर्ण अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि । बाबा गणेश दास जी के द्वारा उज्जैन में खेड़ापति मंदिर आश्रम की स्थापना की गई थी वही उनके अयोध्या हरिद्वार सहित अनेकों स्थान पर आश्रम है।