- इंदौर, न्यूज़, शहर

सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल में ब्रेन ट्यूमर का सफल ऑपरेशन…

Spread the love

आनंद जैन इंदौर

इंदौर/ शहर के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल ने हैरतअंगेज कारनामा कर दिखाया है। हॉस्पिटल में तैनात विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम अब अपने अनुभव का लाभ गरीब और जरूरतमंद मरीजों को देने को लगी है। खास बात है कि चिकित्सक दल अब मरीजों के हित में ऐसे चुनौतीपूर्ण ऑपरेशन भी कर रहे है। जो अब तक निजी अस्पताल या दिल्ली, मुंबई बेंगलुरु ,चेन्नई जैसे शहरों के अस्पतालों में हो रहे है।
*मरीज से बात करते करत किया ऑपरेशन*
सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल के न्यूरोलॉजी विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंगे एक ए
ऐसे ऑपरेशन को अंजाम दिया है जो न सिर्फ सरकारी व्यवस्था के अस्पतालों के लिहाज़ से अनोखा आपरेशन था। बल्की मरीज की जिंदगी के नजरिए से बेहद जोखिम भरा भी था।
दरअसल ऑपरेशन करने वाले न्यूरोलॉजी विभाग के युवा न्युरोसर्जन डां.प्रशांत राज सिंह, डां. पीयूष पंचारिया एवं न्यूरो एनेस्थीसिया विशेषज्ञ डां. पारुल गुप्ता की टीम ने ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन किया। इस दौरान मरीज डॉक्टर से बात करता रहा हाथ पैर हिलाता रहा। ऑपरेशन संपन्न हो गया। आधुनिक कोर्टिकल मैपिंग तकनीक का सहारा ले कर मरीज के मस्तिष्क के एलॉक्वेंट भाग को हलके करंट के माध्यम से चिन्हित कर, ट्यूमर का ऑपरेशन किया गया। परिणाम ऑपरेशन पश्चात मरीज को बिना किसी कमजोरी के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हुआ। मरीज को पूर्ण स्वास्थ्य लाभ पश्चात अस्पताल से छुट्टी भी दे दी । चिकित्सकीय भाषा में इस अत्याधुनिक तकनीक को अवेक क्रेनियोटोमी अंडर कोर्टिकल मैपिंग नाम से जाना जाता है। अब तक प्रदेश के चुनिंदा अस्पतालों में ही उपलब्ध है ।
*डा पीयूष पंचारिया के अनुसार* 52 वर्षीय मरीज जगदीश को दिमाग के बाएं हिस्से में मस्तिष्क के महत्वपूर्ण हिस्से मोटर स्ट्रिप के पास ट्यॅॅॅॅुमर था। जिससे ऑपरेशन में मरीज को लकवा होने का खतरा था । अत्याधुनिक उपचार एवं सर्वोत्तम विकल्प हेतु टीम ने प्री ऑपरेशन मीटिंग में अवेक क्रेनियोटोमी अंडर कोर्टिकल मैपिंग तकनीक से सर्जरी का निर्णय लिया। मरीज और मरीज के परिवारजन से बात कर उन्हें तकनीक की बारीकियां बताई गयी। मरीज को ऑपरेशन के दौरान जागृत अवस्था के बारे में समझाया गया। *न्यूरो एनेस्थीसिया विशेषज्ञ डां. पारुल गुप्ता ने बताया* कि इस ऑपरेशन के दौरान संभावित खतरों को लेकर परिवार को विश्वास में लिया गया और तकनीक में निश्चेतना में शामिल चुनौतियों और खतरों के बारे में विस्तार से बताया गया ।
*आयुष्मान योजना के तहत हुई निशुल्क सर्जरी*
मरीज को आयुष्मान योजना के तहत पूर्ण रूप से निशुल्क दिया गया। आपरेशन में डॉ सागर एवं निश्चेतना विशेषज्ञ डा निमिष जैन, डा मुनीर खान, डा हिमा, डा गौरव का भी सहयोग रहा । नोडल अधिकारी डॉ ए डी भटनागर एवं अस्पताल अधीक्षक डा सुमित शुक्ला डिप्टी सुप्रीटेंडेंट डॉ डी के शर्मा ने न्यूरोसर्जरी टीम की सराहना करते हुए उल्लेखित किया गया कि सुपरस्पेशिलिटी अस्पताल में विभिन्न विशेषज्ञता के अंतर्गत उपचार हेतु आधुनिक तकनीक उपलब्ध है। जिसका लाभ अब मरीजो को आयुष्मान योजना के तहत पूर्णतरू निशुल्क रूप में बड़े स्तर पर मिलने लगा है।