- न्यूज़

छतरपुर के कॉलेजों को मिली 40 करोड़ की सौगात

Spread the love

राज्य उच्चशिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने महाराजा महाविद्यालय में युवाओं से किया संवाद

मदन साहू की खबर।
छतरपुर/ मप्र के उच्च शिक्षा एवं खेल मंत्री जीतू पटवारी छतरपुर के प्रवास रहे। इस दौरान उन्होंने महाराजा कॉलेज में युवा संवाद कार्यक्रम के माध्यम से विभिन्न मुद्दों पर युवाओं से चर्चा की तो वहीं महाराजा छत्रसाल बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं का सम्मान किया। इन दोनों कार्यक्रमों के दौरान उन्होंने छतरपुर की उच्च शिक्षा को सुधारने एवं सुविधा सम्पन्न बनाने के लिए अनेक सौगातों का ऐलान किया। युवा संवाद कार्यक्रम के दौरान उन्होंने महाराजा कॉलेज सहित जिले के 9 महाविद्यालयों को विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों एवं निर्माण कार्यों के लिए 40 करोड़ रूपए की राशि का ऐलान किया। उन्होंने यूनिवर्सिटी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान छतरपुर विधायक आलोक चतुर्वेदी की मांग पर जनता के बीच ऐलान किया कि यूनिवर्सिटी के निर्माण के लिए स्वीकृत लगभग डेढ़ सौ करोड़ रूपए की राशि का वितरण इसी बजट सत्र के बाद शुरू कर दिया जाएगा जिससे छतरपुर की यूनिवर्सिटी का भव्य निर्माण हो। इस मौके पर यूनिवर्सिटी के न्यूज लेटर का विमोचन भी किया गया।
इस तरह मिली कॉलेजों को राशि
जीतू पटवारी ने छात्र-छात्राओं के बीच जाकर ही उनके महाविद्यालयों के लिए स्वीकृत की गई राशि का ऐलान किया। उन्होंने बताया कि शासकीय महाराजा महाविद्यालय को वल्र्ड बैंक से 10 करोड़ रूपए की राशि प्रदान की गई है। इसके तहत साढ़े 6 करोड़ रूपए में 24 क्लासरूम, प्रयोगशालाओं, लैंगवेज लैब, कम्यूटर लैब एवं अन्य निर्माण किए जाएंगे। इसी तरह नवीन आदर्श महाविद्यालय छतरपुर के लिए 6 करोड़ रूपए की राशि प्रदान की जा रही है। इस महाविद्यालय का निर्माण महोबा रोड पर किया जाएगा। शासकीय कन्या महाविद्यालय छतरपुर के लिए साढ़े 7 करोड़ रूपए की राशि दी जा रही है जिसके तहत विभिन्न निर्माण कार्य, उपकरणों एवं पुस्तकों का क्रय किया जाएगा। महाविद्यालय हरपालपुर के लिए 8.01 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई जिससे पुस्तकों, उपकरणों के क्रय के अलावा निर्माण कार्य हो सकेंगे। शासकीय महाविद्यालय महाराजपुर के लिए 6.97 करोड़ रूपए की राशि भी विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए प्रदान की गई। उन्होंने जिले के शासकीय महाविद्यालय बक्स्वाहा, नवीन महाविद्यालय चंदला, नौगांव हेतु भी 6 करोड़ 50 लाख रूपए प्रति कॉलेज स्वीकृत की गई तो वहीं शासन के मद से शासकीय नवीन महाविद्यालय राजनगर के लिए भवन निर्माण हेतु 4 करोड़ 70 लाख रूपए की राशि का ऐलान उन्होंने किया।
मंत्री से बोली छात्रा, हर बार सिलेबस बदलने से होती है परेशानी।।
इस दौरान उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी महाराजा कॉलेज में छात्र-छात्राओं से खचाखच भरे पण्डाल में उन्हीं के बीच पहुंच गए। उन्होंने छात्र-छात्राओं से संवाद किया और उनके प्रश्न भी सुने। इसी बीच एक छात्रा सारिका ने जीतू पटवारी से कहा कि हर तीन साल में सिलेबस बदल जाने से पढ़ाई डिस्टर्ब होती है। इस पर जीतू पटवारी ने कहा कि इस बात का ख्याल रखा जाएगा कि सिलेबस बदलने के बाद किताबों की उपलब्धता समय पर हो सके। इस बीच उन्होंने छात्र-छात्राओं और प्राध्यापकों से पूछा कि सेमेस्टर शिक्षा प्रणाली सही है या फिर वार्षिक परीक्षा प्रणाली उचित रहेगी जिस पर डिजिटल कॉलेज के प्राचार्य श्री चतुर्वेदी ने उच्च शिक्षा मंत्री से कहा कि सुविधाएं कम होने के कारण सेमेस्टर शिक्षा प्रणाली से बच्चों की पढ़ाई का नुकसान होता है उनके इस जवाब से जीतू पटवारी खुश हुए और कहा कि इसी साफगोई से सरकारों को सुझाव सुनने चाहिए। उन्होंने कहा कि हम जब तक पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध नहीं करा देते तब तक वार्षिक परीक्षा प्रणाली से ही पढ़ाई कराई जाएगी। एक छात्र के सवाल पर उन्होंने राष्ट्रभक्ति का मतलब भी समझाया और कहा कि जब हम भारत माता की जय बोलते हैं तो इसका मतलब भारत के भूभाग पर रहने वाले सभी जीव जंतुओं और लोगों की जय बोलते हैं यही सही मायने में राष्ट्र भक्ति है।
विधायकों ने सौंपे मांग पत्र, मंत्री ने शिक्षकों का किया सम्मान
महाराजा कॉलेज एवं यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में छतरपुर विधायक आलोक चतुर्वेदी ने उनसे मंच के माध्यम से ही महाराजा कॉलेज में ऑनलाईन परीक्षा केन्द्र स्थापित करने, नवीन महाविद्यालय छतरपुर एवं महाराजा कॉलेज में प्रोफेशनल कोर्स शुरू करने सटई रोड पर प्रस्तावित नवीन महाविद्यालय की जमीन को संशोधित करने की मांग रखी। उन्होंने स्टेडियम के बगल में अधूरे पड़े स्वीमिंग पूल को पूर्ण कराने, महाराजा कॉलेज शताब्दी हॉल का नवीनीकरण कराने, बैडमिंटन कोर्ट, रनिंग ट्रेक, खेल प्रांगण में शेड निर्माण, ट्रेक के चारों ओर जाली लगाने, कबड्डी मेट, जूडो मेट आदि उपकरणों की मांग उठाई साथ ही लॉन टेनिस के लिए कोर्ट निर्माण, 400 ड्यूल डेस्क कक्षा का निर्माण, छात्र-छात्राओं हेतु नवीन टॉयलेट, 200 कम्प्यूटर की प्रयोगशाला, 5 स्मार्ट क्लासरूम, पुस्तक क्रय, प्रयोगशालाओं के नवीनीकरण आदि की मांग उठाई। उन्होंने महाविद्यालय में प्राध्यापकों के लगभग 20 खाली पदों को भरने की मांग भी मंत्री के समक्ष रखी।
इसी तरह राजनगर विधायक नातीराजा ने राजनगर महाविद्यालय, प्रद्युम्र लोधी ने बक्स्वाहा महाविद्यालय ने जुड़ी मांगें उठाईं तो वहीं बबलू शुक्ला एवं नीरज दीक्षित ने अपने क्षेत्र से संबंधित मांग पत्र मंत्री को सौंपे। कार्यक्रम में यूनिवर्सिटी एवं कॉलेज प्रशासन जब मंत्री को सम्मानित करने के लिए बड़ी माला लेकर मंच पर चढ़ा तो मंत्री ने इसी माला से कॉलेज के प्रोफेसरों का ही सम्मान कर फोटो खिंचाई। कार्यक्रम के दौरान विधायक कुणाल चौधरी, विधायक नीलांशु चतुर्वेदी, यूनिवर्सिटी के कुलपति टीआर थापक, कुलसचिव पीके पटैरिया, कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एलएल कोरी, प्रो. सुमति प्रकाश जैन, डॉ. बहादुर सिंह परमार, छात्रनेता लोकेन्द्र वर्मा, राजवर्धन मिश्रा, छतरपुर जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष आनंद शुक्ला, चंदला जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष अदित सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष कांग्रेस मनोज त्रिवेदी,एनसीसी कैडिट सहित अनेक लोग मौजूद रहे।
बालीबॉल की खेल अकादमी अगले साल से शुरू करेंगे
महाराजा कॉलेज और यूनिवर्सिटी में हुए कार्यक्रमों के बाद उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी पं. बाबूराम चतुर्वेदी स्टेडियम में आयोजित स्व.बीपी दीक्षित अखिल भारतीय बालीबॉल टूर्नामेंट के समापन समारोह में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने विधायक नीरज दीक्षित की मांग पर मंच से ऐलान किया कि बुन्देलखण्ड में विभिन्न खेलों को बढ़ावा मिले इसके लिए सरकार प्रयास कर रही है। इस साल हम छतरपुर में बालीबॉल फीडर सेक्टर शुरू कर देंगे जिससे खिलाडिय़ों का चयन और प्रशिक्षण प्रारंभ हो जाएगा। अगले वर्ष छतरपुर में बालीबॉल खेल अकादमी का प्रारंभ करेंगे। इस दौरान आयोजक अशोक दीक्षित, विनोद दीक्षित सहित अनेक लोग मौजूद रहे।
एक भी अतिथि विद्वान को बाहर नहीं करेगी सरकार
महाराजा कॉलेज में कार्यक्रम के दौरान एक महिला अतिथि विद्वान ने मंत्री जीतू पटवारी से सवाल किया कि क्या हम लोगों को 25 साल की सेवा के बाद भी बाहर कर दिया जाएगा। इस पर जीतू पटवारी ने कहा कि मैं सार्वजनिक रूप से ऐलान करता हूं कि प्रदेश के एक भी अतिथि विद्वान को सरकार नहीं निकालेगी। सभी अतिथि विद्वानों को समायोजित करने की प्रक्रिया की जा रही है। बहुत जल्द ही सभी को हम समायोजित करेंगे।